विटामिन के स्रोत, कार्य एवं कमी के प्रभाव - Gyan Darpan : Learning Portal

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Friday, 15 February 2019

विटामिन के स्रोत, कार्य एवं कमी के प्रभाव

The effects of the source, work and depletion of vitamins


नामस्रोतकार्यिकी प्रभावकमी का प्रभाव
विटामिन -Aदूध, मक्खन, अंडा, जिगर तथा मछली का तेलदृष्टि रगाओं का संश्लेषण, एपिथिलियमी स्तरों की वृद्धि एवं विकासकॉर्निया व त्वचा की कोशिकाओं का शल्की भवन, रतौंधी, कुंठित वृद्धि
विटामिन -Dमक्खन, जिगर तथा मछली का तेल, गुर्दो, अंडे, त्वचा और यीस्ट में , सूर्य प्रकाश में संश्लेषणकैल्सियम व् फास्फोरस का उपापचय, हड्डियों और दांतों की वृद्धिसुखा रोग बच्चों में, ऑस्टियोमैलेसिया व्यस्कों में
विटामिन-E (टोकोफेरॉल)तेल, गेंहू, अंडे की जर्दी तथा सोयाबीनकोशिका कला की सुरक्षा, जननिक एपिथीलियम की वृद्धि , पेशियों की क्रियाशीलताजनन क्षमता की कमी, जननांग तथा पेशी कमजोर
विटामिन–k (नेफ्थोक्विनोन या फिल्लोक्विनोन)हरी पत्तिया, अंडा, जिगर, टमाटर, गोभी, सोयाबीन, आंत के बैक्टीरियाजिगर में प्रोथ्रॉम्बिन का संश्लेषणचोट पर रुधिर का थक्का न जमने से अधिक रुधिर का स्राव
विटामिन-B1 (थायमिन)अनाज, फलियां, सोयाबीन, दूध, यीस्ट, अंडा मांसकार्बोहाइड्रेट एवं एमिनो अम्ल उपापचय के लिए आवश्यक एंजाइमों का सह एंजाइमबेरी-बेरी
विटामिन-B2 (राइबोफ़्लैविन)पनीर, अंडे, यीस्ट,हरी, पत्तिया, मांस तथा जिगरउपापचय में महत्वपूर्ण सेह-एंजाइम, फाड़ तथा FMN का घटकचिलोसिस
विटामिन-B3 (निकोटिनिक अम्ल)यीस्ट, मासन, जिगर, मछली, अंडा, दिध, मटर, मेवा तथा फलियांउपापचय में महत्वपूर्ण सेह-एंजाइम NAD तथा NADP का घटकपेलाग्रा
विटामिन-B5
(पैन्टोथीनिक अम्ल)
अंडा ,मांस, जिगर, दूध, टमाटर, मूंगफली तथा गन्नाअपचय के सेह-एंजाइम का घटकचर्म रोग,वृद्धि काम, बाल सफ़ेद, अल्सर तथा जनन क्षमता कम
विटामिन-B6 (पाइरोडॉक्सिन)यीस्ट, मांस, जिगर, दूध, मछली, अनाजप्रोटीन उपापचय में आवश्यक एंजाइम का सेह-एंजाइमरुधिरक्षीणता, चर्म रोग तथा पेशीय ऐंठन
विटामिन-H या B7(बायोटिन)मांस, गेंहू, अंडा, मूंगफली, चाकलेट, सब्जी, फल, तथा यीस्टवसीय एवं अमीना अमलो सहित कई अन्य पदार्थो का संश्लेषण अभिक्रियाओं सेह-एंजाइमचर्म रोग, बालों का झड़ना
विटामिन-B12 (सायनोकोबॉल-एमीन)मांस, मछली, अंडा, जिगर, दूध, सब्जी, आंत के जीवाणुवद्धि ररुधिराणुओ का निर्माण, नुक्लिक अम्लों का संश्लेषणरुधिरक्षीणता, तंत्रिका तंत्र की गड़बड़ियां
विटामिन एस्कोर्बिक अम्ल)नींबू वंश के फल, टमाटर, सब्जिया, आलू, अन्य फलअंतः कोशिकीय सीमेंट, कोलेजन तंतुओं, हड्डियों के मैट्रिक्स, दाँतों के डेंटिन का निर्माणस्कर्वी रोग
फोलिक अम्लहरी पत्तियां, जिगर, सोयाबीन, यीस्ट, गुर्दे, फलियां, आंत के जीवाणुवृद्धि रुधिराणुओ का निर्माण, डी एन ए का संश्लेषणरुधिरक्षीणता कुंठित वृद्धि

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